Thursday, December 14, 2017

मोहाली के मैदान से... दिल तो लूटा रोहित ने, दिल में बस गया पांड्या

हार्दिक पांड्या की यह तस्वीर प्रतिकात्मक है, जो आईपीएल मैच की है। रोहित के दोहरे शतक के बाद कुछ ऐसा ही जश्न मोहाली के मैदान में मनाया हार्दिक  ने।
मोहाली के मैदान में दिल तो लूटा रोहित ने, लेकिन दिल में बस गया हार्दिक पांडया। जी मैं सच कह रहा हूं। काफी दिनों बाद मुझे अंतरराष्टÑीय मैच देखने का समय मिला। आॅफिस की तमाम व्यस्तताओं के बीच दो घंटे का समय निकाल सका पंजाब रणजी टीम के प्लेयर विश्वास की बदौलत। उनकी मेरे साथ मैच देखने की जिद मुझे बुधवार को मोहाली स्टेडियम लेकर गई। एक बजे स्टेडियम में पहुंचा। तय हुआ कि तीन बजे तक मैच देखा जाएगा। इंडियन इनिंग 3 बजे समाप्त हो जाएगी। मुझे तीन बजे एक जरूरी मीटिंग में जाना था। मीटिंग की टेंशन से हटकर मैं मैच के हर पल का मजा लेना चाहता था। मैंने अपनी टीम को मैसेज से सूचना दे दी कि मैं थोड़ा लेट हो जाऊंगा, इसलिए मीटिंग टाइम थोड़ा बढ़ा देना।
हम लोग जब एक बजे स्टेडियम पहुंचे तो रोहित से ज्यादा शबाब पर नजर आ रहे थे युवा बल्लेबाज अय्यर। दुर्भाग्यवश वो शतक पूरा नहीं कर सके, लेकिन रोहित ने अपना शतक शानदार अंदाज में पूरा किया। शतक पूरा करते ही रोहित गेंदबाजों की धुलाई करेगा, ऐसा तो अनुमान सभी लगा रहे थे, लेकिन इस तरह गेंदबाजों का हौसला तोड़ देंगे इसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी। श्रीलंका से पहला मैच बेहद खराब तरीके से हार चुकी भारतीय टीम में रोहित ने नई जान डाल दी थी। मैच को करोड़ों दर्शकों ने टीवी पर लाइव देखा। दनादन बरस रहे छक्कों और चौकों की बरसात में हर एक निगाह रोहित शर्मा की तरफ थी। टीवी कैमरों का फोकस या तो रोहित पर था या उनकी पत्नी पर। अंतिम ओवरों का रोमांच इस कदर चरम पर था कि रोहित..रोहित के शोर से मोहाली स्टेडियम गूंज रहा था। अंतिम ओवर में स्टेडियम में बैठे सारे दर्शक उठ खड़े हुए थे। तालियों की गड़गड़ाहट और रोहित..रोहित के शोर के बीच मैदान में एक ऐसा प्लेयर भी मौजूद था जिसने स्कूली दिनों में दोहरा शतक जड़कर अपनी हारी हुई टीम को जीत दिला थी।
मैं बात कर रहा हूं हर दिल अजीज हार्दिक पांड्या की। बहुत कम लोगों का पता होगा कि हार्दिक पांड्या ने बीसीसीआई के अंडर 16 टूर्नामेंट में अपना सर्वोच्य स्कोर 228 बना रखा है। बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए उन्होंने अपनी टीम को उस वक्त जीत दिलाई थी जब 265 रन का पीछा करते हुए बड़ौदा ने 23 रन पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। अपनी लाजवाब इनिंग (228) की बदौलत पांड्या ने न केवल बड़ौदा को जीत दिलाई बल्कि अपना लकी नंबर भी 228 ही रख लिया। टीम इंडिया में उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर भी 228 ही रखा है।

  यह है मोहाली मैदान की तस्वीर। हार्दिक की खुशी हैलमेट के अंदर से भी झलक रही है। प्राउडी मूमेंट।
..तो मैं बता रहा था कि जब लाइव टेलिकास्ट कर रहे सभी टीवी कैमरों की नजर रोहित और उनकी पत्नी पर थी तो मैदान में खड़ा हर एक शख्स रोहित का साथ दे रहे हार्दिक पांडया को भी देख पा रहा था। जैसे ही रोहित ने रन दौड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया यकीन मानिए हार्दिक पांडया ने मेरा दिल जीत लिया। स्टेडियम के पवेलियन छोर की तरफ रोहित दौड़ते हुए उछल रहे थे, जबकि दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या उछल रहे थे। दोगुनी रफ्तार से हार्दिक पांड्या ने बॉलिंग एंड पर उछाल भर कर रोहित के दोहरे शतक का जश्न मनाया था।
आज की टांग खिंचाई जिंदगी में स्पोर्ट्स ही एक ऐसा क्षेत्र है जहां दूसरों की सफलता में हम अपनी सफलता देख पाते हैं। खासकर मैदान के बीच जब ऐसे पल नजर आते हैं तो दिल को सुकून मिलता है। जितनी खुशी पूरे देश को हो रही थी उतनी ही खुशी मैदान में रोहित का साथ दे रहे हार्दिक पांड्या को भी हो रही होगी। पर उनका उछलना, बैट को हवा में लहराना, दौड़ते हुए आकर रोहित को गले लगाना ये कुछ ऐसे पल थे जो मेरे लिए जिंदगी भर न भूलने वाला पल होगा। सैल्यूट रोहित को जिन्होंने मोहाली स्टेडियम में दो घंटे सार्थक कर दिए। और डबल सैल्यूट हार्दिक पांड्या को जिन्होंने जिंदगी की बेहतरीन मिशाल पेश की। पांड्या का वह जश्न लाजवाब था। धोनी की तरह दिल में बस गया यह मुंडा...

No comments: